5 Tips about सेहत के लिए अलसी के फायदे You Can Use Today

Wiki Article



अलसी के फायदे की बात करू तोह यह दोनों प्रकार के आहार फाइबर होते हैं- घुलनशील और अघुलनशील। दोनों फाइबर मल को ऊपर उठाने और आंत्र के आसान मार्ग को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर मल को नरम करने में मदद करता हैं, जबकि अघुलनशील फाइबर पाचन तंत्र को आंत के माध्यम से अपशिष्ट को स्थानांतरित करने और आसान मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता हैं। कब्ज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के लिए रोजाना अलसी का सेवन फायदेमंद हो सकता हैं। लेकिन उन्हें अपने आहार में अलसी को शामिल करते हुए दिन भर में ढेर सारा तरल पदार्थ पीने की जरूरत होती हैं।

Any selling price and availability information displayed on [related Amazon Web site(s), as relevant] at time of acquire will implement to the acquisition of this item.) Significant in omega-3 fatty acids Full of lignans, which are plant compound may possibly aid combat Most cancers Rich in fiber Lessens blood pressure Stabilizes blood sugar concentrations and advertise blood sugar control Retains you entire and thus handle your bodyweight Lowers Cholester... examine additional

हृदय रोगों में अलसी के उपयोग

क्या अलसी का सेवन मुंहासों का कारण बन सकता है?

इसके अलावा, अलसी खरीदने जाएं, तो उसकी पैकिंग की तिथि और कब तक इस्तेमाल कर सकते हैं, वो तिथि भी देख लें।

अलसी को खाने का सबसे अच्छा वक्त सुबह का है। सुबह नाश्ते के साथ अलसी का सेवन किया जा सकता है।

अलसी के पौधे दो या ढाई फुट ऊँचे होते हैं। इसकी श्वेत, लाल तथा धूसर रंग की तीन उपजातियाँ हैं। जिनमें बीज रहते है। अलसी समशीतोष्ण प्रदेशों का पौधा होता है। इसकी फसल रेशेदार होती है जिसमें यह सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

तेल को मालिश के रूप में प्रय्गो करने से गठिया के कारण होने वाले जॉइंट्स पैन से राहत मिलती है

अलसी का सेवन आपके शरीर में खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाता है।

अलसी के बीज का उपयोग ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसे हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे रोगियों के लिए भी काफी कारगर माना गया है।

अलसी को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने के साथ ही और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं जानिये अलसी के बीज खाने के फायदे।

एंटीथ्रोम्बिक (खून के थक्के जमने की प्रक्रिया को धीमा करने वाला)

इन्हें आप गार्निश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पीसकर भी डाल सकते हैं. वजन घटाने का यह तरीका बेहद अच्छा साबित होता है. 

अलसी के read more औषधीय गुण कितने हैं, यह तो आप अच्छे से समझ गए होंगे। साथ ही आपको अलसी के लाभ पाने के लिए अलसी के सही उपयोग की जानकारी भी हासिल हो चुकी होगी। तो फिर अधिक क्या सोचना, लेख में बताए गए तरीकों पर अमल कर अलसी को अपने जीवन में शामिल करें। साथ ही अलसी के नुकसान और इससे जुड़ी सावधानियों पर भी जरूर ध्यान रखें, ताकि आपको अलसी का सही लाभ हासिल हो सके। उम्मीद हैं कि स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को हल करने में यह लेख उपयोगी साबित होगा।

Report this wiki page